Digital Marketing क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में !

नमस्कार दोस्तों, आज हम Digital Marketing kya hai इस ब्लॉग में विस्तार से जानते है । हमारा प्रयास है की अधिक अधिक से जानकारी सरल शब्दों में आप तक पंहुचा सके और कैसे आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना कॅरियर बना सकते है और एक अच्छी खासी आमदनी सुरु केर सकते है | Digital Marketing सिख कर आप नौकरी या अपना व्यव्साय शुरू कर सकते है |

Digital Marketing साधारण marketing का digital version है | यह एक ऐसी मार्केटिंग प्रक्रिया है जिसमें इंटरनेट, मोबाइल डिवाइस, वेबसाइट, ऐप्स, सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मेल, सर्च इंजन, ब्लॉगिंग और अन्य डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके उद्योग, व्यापार और व्यक्तिगत ब्रांडों की प्रचार प्रसार की जाती है।


Internet से पहले लोग अपने व्यापर को बढ़ाने के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के तरीके जैसे पोस्टर,टेम्प्लेट, विज्ञापन, अखबारों द्वारा अपने व्यापर की मार्केटिंग करते थे , लेकिन यह एक महंगा तरीका था और जरुरी नहीं था की आपको सटीक रिजल्ट मिले | कई बार आपका प्रचार आपके संभावित ग्राहकों तक पहुंच ही नहीं पता था ।


इंटरनेट के आगमन के बाद मार्कटिंग की फील्ड में काफी बदलाव आया और उद्योगों को नए ग्राहकों को खोजने, आकर्षित करने और बनाए रखने का एक अद्वितीय तरीका मिला । Digital marketing की मदद से काम लागत में पूरी दुनिया में अपने व्यापर का प्रचार केर सकते है और अपने संभावित ग्राहकों तक अपनी पहुंच बना सकते है |

Digital Marketing पर कार्य सर्वप्रथम 1980 से शुरू हुआ लेकिन साल 2000 के बाद ही धीरे धीरे यह लोकप्रिय होना सुरु हुआ और आज Digital Marketing हर व्यापर की backbone है.


आज का युग ऑनलाइन है, सभी कुछ आपको online मिल जाता है. आज अगर हमे डॉक्टर या कोई भी सर्विस लेनी होती है तोह हम सबसे पहले गूगल पर पहले ऑनलाइन रिसर्च करते है, रिव्यु देखते है की लोगो की क्या राय है.

डिजिटल मार्केटिंग की मुख्य उद्देश्यों में से कुछ निम्नलिखित हैं:

यह भी पढ़े. . 2023 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से पैसा कैसे कमाए | पैसे कमाने के बेस्ट 10 तरीके

Digital Marketing kya hai और यह हमारे लिए क्यों आवश्यक है, चलिए जानते है |


आज के युग को हम डिजिटल युग भी कहते है | आज से कुछ साल पहले हमे बिल जमा कराना हो या पैसे जमा करने हो या कोई भी सेवा लेनी हो तो हमें लम्बी – लम्बी लाइनों में लगना पड़ता था | आज यह सभी कुछ हम घर बैठे ही एक क्लिक से केर लेते है | इससे समय की बचत होती है

ऑनलाइन विद्यमानता बढ़ाना : डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने उद्योग के लक्ष्यों और सेवाओं को इंटरनेट पर विद्यमान कराते हैं। एक वेबसाइट या इंटरनेट पर एक्सपोजर बनाने के माध्यम से, आप उपभोक्ताओं तक अपनी उपलब्धियों, उत्पादों और सेवाओं की जानकारी पहुंचा सकते हैं।
लोग अपनी पसंद का सामान उचित दाम पर आसानी से ले सकते है और यह सब डिजिटल मार्केटिंग यह ही संभव हो पाया है

लक्ष्य वाणिज्य : यह उद्योग के लक्ष्य को वाणिज्यकारी ( Commercial )रूप में प्रदर्शित करने का एक माध्यम है। आप विभिन्न डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके उद्योग के लक्ष्यों को उचित साझा करके उन्हें अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचा सकते हैं।

ग्राहकों की प्राप्ति और निष्कर्षन : आप अपने उपभोक्ताओं के लिए उपयोगी सामग्री, सेवाएं और उत्पाद प्रदान करके उन्हें आकर्षित कर सकते हैं। आपके वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया खाते और अन्य डिजिटल माध्यमों के माध्यम से, आप उपभोक्ताओं को जागरूक कर सकते हैं, उनकी मांग को पूरा कर सकते हैं, उन्हें उपयोगी सलाह दे सकते हैं और उन्हें संबंधित उत्पादों और सेवाओं के बारे में सूचित कर सकते हैं।

ब्रांड निर्माण और प्रचार : डिजिटल मार्केटिंग ब्रांड निर्माण और प्रचार के लिए एक अद्वितीय माध्यम प्रदान करता है। आप अपने उद्योग के लक्ष्यों और उपभोक्ताओं के साथ जुड़े हुए एक विशेष पहचान बना सकते हैं और अपने ब्रांड की पहचान को बढ़ा सकते हैं। उच्चतम स्तर की ग्राहक सेवा, अद्वितीयता और सृजनशीलता के माध्यम से, आप अपने ब्रांड को विश्वसनीय और प्रभावी बना सकते हैं। Digital Marketing से कम समय में अधिक लोगो से जुड़ा जा सकता है और अपने उत्पादों की खूबियो को उपभोक्ता तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है ।

परिणामों की मूल्यांकन : डिजिटल मार्केटिंग में, आप अपने प्रयासों की मूल्यांकन कर सकते हैं और मार्केटिंग अभियांत्रिकी का उपयोग करके निर्दिष्ट परिणामों की मापन कर सकते हैं। यह आपको यह जानने में मदद करता है कि आपके प्रयास सफल हो रहे हैं या कहीं परिवर्तन की आवश्यकता है।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

Digital Marketing kya hai जानने के साथ यह भी जानना चाहिए कि डिजिटल मार्केटिंग शुरू करने के लिए :कुछ मुख्य बाते जाननी जरुरी है |

लक्ष्य तय करें: सबसे पहले, आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियान के लिए उद्देश्य तय करने की आवश्यकता होगी। आपको स्पष्ट रूप से निर्धारित करना होगा कि आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं, जैसे कि विशेष ग्राहकों को खोजना, वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाना, ब्रांड विश्वसनीयता को बढ़ाना आदि।

अपने टारगेट उपभोक्ताओं को जानें: अपने लक्ष्य उपभोक्ताओं को समझना महत्वपूर्ण है। आपको ज्ञात करना होगा कि आपका टारगेट उपभोक्ता कौन है, उनकी आवश्यकताएं, पसंद और व्यवहार। इस जानकारी के आधार पर, आप अपने मार्केटिंग संदेश, सामग्री और पहुंच को प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट और ऑनलाइन मौजूदगी विकसित करें: एक प्रभावी और यूजर फ्रेंडली वेबसाइट विकसित करना आवश्यक है। यह आपके उपभोक्ताओं को एक सुविधाजनक और आकर्षक अनुभव प्रदान करेगा। वेबसाइट पर आपको अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी, संपर्क जानकारी, ब्लॉग, साक्षात्कार और अन्य महत्वपूर्ण सामग्री प्रदान करनी होगी।

कंटेंट मार्केटिंग: कंटेंट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक मुख्य अंग है आपको उपयोगी, रोचक और सामर्थिक सामग्री प्रदान करनी चाहिए जो आपके टारगेट उपभोक्ताओं को आकर्षित करेगी और उन्हें जागरूक करेगी। सामग्री मार्केटिंग के माध्यम से आप ब्लॉग पोस्ट, आर्टिकल्स, वीडियो, सोशल मीडिया पोस्ट, प्रेस विज्ञप्ति और ईबुक्स जैसी सामग्री प्रदान कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग: सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग का एक अत्यंत महत्वपूर्ण और प्रभावी तत्व है। Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि सभी सोशल मीडिया के ही वेबसाइट है, आपको अपने उपयोगकर्ता को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग करना चाहिए। यह आपको उपयोगकर्ता समुदाय के साथ संवाद स्थापित करने, उपयोगी सामग्री साझा करने, ब्रांड वाणिज्य को बढ़ाने और लाभार्थी ग्राहकों को खोजने में मदद करेगा।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO): सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन रैंकिंग में ऊपर लाने में मदद करते हैं। यह विभिन्न SEO तकनीकों का उपयोग करके होता है, जिसमें कीवर्ड अनुसंधान, वेबसाइट अद्यतन, बैकलिंक निर्माण, सामग्री ऑप्टिमाइजेशन, मेटा टैग्स, उपयोगकर्ता अनुभव और वेबसाइट की गति शामिल होती है।

पेड अवर्टाइजिंग (PPC ) : पेड अवर्टाइजिंग आपको अपने लक्ष्य उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन प्रसारण करने की सुविधा प्रदान करता है। यह विज्ञापन प्लेटफॉर्म्स पर आपको संदेश प्रदर्शित करने और उपयोगकर्ता का क्षेत्रीयकरण, आयु, लिंग, रुचि और खोज के माध्यम से वर्गीकरण करने का अवसर देता है।

ईमेल मार्केटिंग ( Email Marketing ) : ईमेल मार्केटिंग आपको आपके उपभोक्ताओं के साथ सीधे संपर्क में रहने और उन्हें नवीनतम समाचार, प्रोमोशनल ऑफ़र्स, नए उत्पादों की जानकारी आदि प्रदान करने की सुविधा देता है। यह आपको ग्राहक संबंधों को मजबूत बनाने और उपभोक्ताओं को लंबे समय तक एंगेज करने में मदद करेगा।

अनुगामी प्रचार: अनुगामी प्रचार आपको उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने और अपनी उपभोक्ता समुदाय को बढ़ाने के लिए अन्य डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म्स के साथ सहयोग करता है। इसमें ब्लॉग यात्रा, गेस्ट पोस्टिंग, संगठनित साझा करना, अधिकृत पाठकों को लक्ष्यित करने का उपयोग शामिल होता है।

नियमित अधिग्रहण और विश्लेषण: डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से, आपको अपने प्रयासों के परिणामों का नियमित अधिग्रहण और विश्लेषण करना चाहिए। आपको अपने अभियान की प्रगति और प्रदर्शन को मापने के लिए विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग टूल्स और एनालिटिक्स का उपयोग करना चाहिए। यह आपको सफलता के लिए उचित संशोधन करने की समझ देगा।

डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापक और निरंतर उपयोगी क्षेत्र है जो व्यवसायों को अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचने में मदद करता है। उच्चतम मानकों के साथ डिजिटल मार्केटिंग अभियान चलाने से, आप अपने ब्रांड को सफलतापूर्वक प्रचारित कर सकते हैं और उच्चतम स्तर की उपभोग्यता, ग्राहकों के साथ संवाद और विकास को सुनिश्चित कर सकते हैं।

यह भी पढ़े. . फेसबुक से पैसा कैसे कमायें – फेसबुक से पैसे कमाने के लेटेस्ट तरीके

Digital Marketing का कोर्स कैसे करें?

आज डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम में उपस्थित है । अगर हम ऑनलाइन माध्यम की बात करे तो आज सभी इंस्टिट्यूट ऑनलाइन कोर्स प्रदान कर रहे है जोकि ज्यादातर पेड कोर्स है | Google भी निशुल्क ऑनलाइन कोर्स प्रदान करता है जिससे आप Google घर बैठे ही मुफ्त में कोर्स को सीख सकते हैं। इसके लिए आपको Google की इन दो वेबसाइटों पर जाना है-

Google Skill Shop

Google Digital Unlocked

Google Garage

Semrush Academy

कोर्स करने के बाद आपको Google की तरफ से सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट की अन्य इंस्टिट्यूट के सर्टिफिकेट के मुकाबले काफी अहमियत होती है।

Google Digital unlock से आप डिजिटल मार्केटिंग की बेसिक बाते सीख सकते है यह आपको टेक्स्ट और वीडियो दोनों रूप में मिल, जायेगे । यहां से आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बहुत अच्छे तरीके से समझ सकते है।

Courses को स्टार्ट करने के लिए आपको आपके Google अकाउंट से साइन-अप करना होगा। और साइन-अप करने के बाद आपके सामने कोर्सेज की डिटेल आ जाएगी, जिसमें 26 मॉड्यूल होंगे जिनकी अवधि 40 घंटे होगी। आप इसमें से अपनी पसंद के कोर्स के साथ शुरुआत केर सकते है

Digital Marketing में करियर के अवसर

Digital Marketing kya hai जानने के साथ यह भी जानना चाहिए कि इसमें आपकी क्या करियर प्रोफाइल हो सकती हैं, आप अपनी पसंद के हिसाब से उसी फील्ड में अपनी महारत हासिल केर सकते है –

Content marketer
Copywriter
Conversion rate optimizer
PPC Manager
SEO Executive / Manager
SEM Manager/ Executive
Social Media Manager/Executive
E-Commerce Expert
Analytic Manager
Email Marketing Expert
Web Designer
Graphic Designer/ Video Editor

आशा करता हु की आपको Digital Marketing kya hai पर जानकारी पसंद आयी होगी और इससे आपको अपनी पसंद का करियर चुनने में मदद मिलेगी | आप कमेंट करके जरूर बतये | मिलते है जड़ी ही एक नयी ब्लॉग के साथ |